नमस्कार दोस्तों, आप सभी का हमारे ब्लॉग OKgoogleboy.com  मे स्वागत है। आज के समय में हर कोई अपनी वेबसाइट बनाना चाहता है। अपना ब्लॉग बनाना चाहता है। सभी ऑनलाइन काम करके पैसे कमाना चाहते है। अगर आप भी अपनी वेबसाइट बनाना चाहते है या अपना ब्लॉग और वेबसाइट दोनों ही बनाना चाहते है तो आप हमारे आज के इस लेख को पढ़ने के बाद अच्छे से समझ जाएंगे कि आपको अपने बिजनेस के लिए वेबसाइट या अपने ब्लॉग के लिए वेबसाइट कैसे बनानी है।

How to make a website for free
Blogger.com पर अपना ब्लॉग/वेबसाइट कैसे बनाए। 

1. सबसे पहले गूगल मे Blogger.com सर्च करे।

2. अपने gmail से sign in करे ।

3. Create Your Blog पर क्लिक करें।

4. अपने ब्लॉग का title चुने। 

5. आपका ब्लॉग तैयार है अब आप इस ब्लॉग कि अच्छे costomize कर ले और पोस्ट करें।

6. एक domain name खरीदे।

7. एक hosting खरीदे।

8. अपने ब्लॉग कि सेटिंग्स में जाए और custom domain पर click करे।

9. अपना खरीदा हुआ domain name register करे।

दोस्तो मैंने आपको संक्षेप में बता दिया है कि अपनी वेबसाइट और ब्लॉग बनाने के लिए हमे क्या करना है। यह बहुत जी आसान है तो चलिए इन सभी steps को detail मे जानते है और अपनी वेबसाइट और ब्लॉग तैयार करते हैं।

जैसा कि मैंने बताया सबसे पहले आपको अपने फोन या कंप्यूटर में Blogger.com सर्च करना होगा। 

Blogger पर आने के बाद आपको sign in पर क्लिक करना है। अगर आपके पास कोई gmail नहीं है तो create

gmail पे click करके सबसे पहले अपना gmail account बना ले। और sign in करे।

Sign in करने के बाद आपके सामने create your blog   नाम का option show होगा उस पर क्लिक करें।

अब आपके सामने title और उसके नीचे address लिख कर आ रहा होगा। title मे अपने ब्लॉग का नाम डाले जिस नाम से आप अपने ब्लॉग को बनाना चाहते है। कोशिश करे कि नाम जितना छोटा हो आपके लिए इतना ही अच्छा होगा और अपने ब्लॉग का title अपने selected niche के हिसाब से करें।

जैसे ही आप क्लिक करेंगे आपका ब्लॉग बनकर तैयार हो जाएगा। लेकिन दोस्तो अभी हमारा केवल ब्लॉग बना है। यह ब्लॉग अभी पूरी तरह से गूगल के कंट्रोल मे है और अभी हमारे ब्लॉग मे blogspot.com नाम का subdomain लगा हुआ है। अगर आप अपनी वेबसाइट अभी नहीं बनाना चाहते और आप केवल ब्लॉगिंग करना चाहते है तो आपका ब्लॉग तैयार हो गया है। आप अपने dashboard  मे जाकर इसे अपने हिसाब से edit कर सकते है और अपने पोस्ट लिखकर उन्हे पब्लिश कर सकते हैं।

तो चलिए अब जानते है कि अपनी वेबसाइट कैसे बनाए।

दोस्तो अपनी वेबसाइट बनाने से पहले आपको एक domain और एक hosting कि जरूरत होगी। तो सबसे पहले आप एक domain name aur ek hosting खरीदे।

डोमेन नेम खरीदने के लिए कई सारी साइट्स उपलब्ध है जिसमे से godaddy सबसे अच्छी साइट मानी जाती है।अगर आप चाहे तो godaddy.com पे जाकर अपनी वेबसाइट के हिसाब से अच्छा प्लान choose कर सकते हैं। यह पर आपको होस्टिंग भी मिल जाएगी। 


अगर आप चाहे तो custom domain भी ले सकते है। डोमेन लेने के बाद आपको अपने dashboard मे जाना होगा।

Dashboard मे jane के बाद सेटिंग्स पर click करे ।

सेटिंग्स मे क्लिक करने के बाद custom domain पर click करें।

अगर आपने किसी साइट से डोमेन खरीदा है तो अच्छी बात है और अगर आपने डोमेन नहीं खरीदा है तो आप buy domain पर click करे और डोमेन खरीदे।

दोस्तो डोमेन खरीदते समय कोशिश करे कि .com वाला domain ही खरीदे।

अब कस्टम डोमेन में अपने खरीदे हुए डोमेन का नाम डाले। 

तो दोस्तो अब आपकी वेबसाइट बनकर तैयार है लेकिन अगर आप कोई बिजनेस करना चाहते है या ब्लॉगिंग करना चाहते है तो आपको अपनी वेबसाइट को बहुत अच्छी तरह से डिजाइन करना होगा। और अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ने के लिए आपको consitency के साथ पोस्ट करते रहना होगा। आपका कंटेंट अच्छा होना चाहिए ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग आपके कंटेंट को पसंद करें।

दोस्तों केवल वेबसाइट बनाना और ब्लॉग बनाना ही काफी नहीं है। अगर आप अपने ब्लॉग से पैसे कमाना चाहते है तो आपको अपने ब्लॉग पे ट्रैफिक लाना होगा और ट्रैफिक लाने के लिए आपको काफी मेहनत भी करनी पड़ेगी। तो चलिए जानते है कि अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने के लिए हमे क्या करना होगा। 

अपने ब्लॉग/website पर ट्रैफिक कैसे लाए?

1. Trending Topic पर Article likhiye-

आपने अपने ब्लॉग के लिए जो कैटिगरी select कि है उससे संबंधित नवीनतम (latest) जानकारी क्या है ये आपको पता होना चाहिए। ताकि आपको तुरंत उस जानकारी पर एक अच्छा आर्टिकल बना सकें। ऐसा करने से आपको अपने फील्ड मे lead मिल सकती है और ज्यादा से ज्यादा लोग आपके चैनल से जुड़ सकते हैं। इसलिए वाइरल कंटेंट को सबसे पहले पहचानना सीखिए और सबसे पहले उसपे आर्टिकल लिखिए और पब्लिश कीजिए। लेकिन इस बात का ध्यान रखे की वो वाइरल कंटेंट अच्छा हो और आपके ब्लॉग की कैटेगरी से मेल खाता हो। 

2. आपका content useful और searchable होना चाहिए -

आपको जिस फील्ड के बारे में अच्छी जानकारी हो आपको उसी फील्ड का ब्लॉग बनाना चाहिए तभी आप सही information आसान रूप मे अपने viewers तक पहुंचा पाएंगे। इसके अलावा आपका ब्लॉग usefull भी होना चाहिए और searchable भी होना चाहिए ताकि उसे लोगो द्वारा आसानी से सर्च किया जा सके। क्युकी लोग वही सर्च करते हैं जो उनके काम का होता है। अगर आप इस बात को समझ जाएंगे तो अपने viewers और audience के हिसाब से अपना कंटेंट बनाएंगे। और ज्यादा से ज्यादा लोग उसे देखेंगे क्युकी इससे उनका फायदा होगा। इसीलिए अगर आप अपने ब्लॉग का फायदा चाहते हैं तो पहले अपनी audience के फायदे के बारे में सोचना शुरू कर दीजिए। आपको जल्दी ही आपके पसंद के results मिलने शुरू हो जाएंगे। इस बात का भी ध्यान रखे की आपका कंटेंट जितना जल्दी और आसानी से आपकी audience के पास पहुंचता रहेगा लोगो के मन में आपके चैनल के लिए faith और interest बढ़ता रहेगा।

3. SEO का सही तरीके से इस्तेमाल करें। use seo property-

अपने ब्लॉग ट्रैफिक लाने के लिए ये बहुत जरूरी है कि आपका पोस्ट गूगल सर्च में ऐसे पोजिशन पर आए जहा ज्यादा से ज्यादा ऑडियंस क्लिक करे और उस तक पहुंचे और इसके लिए आपको seo improve करने के लिए ये टास्क complete करने होंगे। टारगेट keywords को

search करने के लिए google keyword planner या uber suggest जैसे टूल्स के आलावा यूट्यूब सर्च कि मदद भी लीजिए। अपने आर्टिकल मे भी उन कीवर्ड्स का डालिए जो आपने टाइटल और डिस्क्रिप्शन में लिए है। ऐसा करने से गूगल कों ये समझने में आसानी होती है कि आपका ब्लॉग किस बारे में है। आपको अपनी seo को लगातार इंप्रूव भी करते रहना होगा। और ट्रेडिंग कीवर्ड मा इस्तेमाल करे।

4. Google analytics का उसे करे। Use google analytics-

Google analytics के जरिए आप अपनी वीडियो का watchtime average views duration, audience redention, engadgement, subscriber growth,  जैसे सारी जरूरी जानकारिया ले सकते हैं। और उसके द्वारा अपनी कंटेंट को लगातार इंप्रूव करें। अगर आप एनालिटिक्स को समझ के कंटेंट बनाएंगे तो ये आपके ऑडियंस के अनुसार होंगे। और ऑडियंस आपके कंटेंट से satisy होगी। और जितना ज्यादा ऑडियंस आपके ब्लॉग पे टाइम बिताएगी आपको उतना ही फायदा होगा। 

दोस्तो आज मे हमारे लेख में हमने आपको अपना ब्लॉग बनाना, वेबसाइट बनाना और अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे लाए इस बारे में बताया है। उम्मीद करता हूं कि आपको हमारा लेख पसंद आया होगा। अगर आपको इस लेख से संबधित कोई भी प्रश्न पूछना है तो आप कमेंट करके पूछ सकते है।