ब्लॉगिंग 2022 कैसे शुरू करें – ब्लॉग ऑनलाइन कमाई का सबसे अच्छा तरीका है जिससे आप लाखों डॉलर कमा सकते हैं।

How to Start Blogging in 2022 – Start A Blog Full Information in Hindi


ब्लॉग क्या है?

सरल तरीके से, ब्लॉग एक व्यक्तिगत वेबसाइट है जिसमें आप अपने ज्ञान को पूरी दुनिया में साझा कर सकते हैं।  ब्लॉगिंग के माध्यम से


ब्लॉगर कौन है?

जो व्यक्ति अपने ब्लॉग को मैनेज करता है और उसमें काम करता है जैसे पोस्ट लिखना, प्रचार करना और सरल तरीके से जिस ब्लॉग का ब्लॉग ब्लॉगर कहलाता है।


ब्लॉगिंग क्या है?

ब्लॉग को चलाने और मैनेज करने के लिए जिस संपूर्ण ज्ञान की आवश्यकता होती है उसे ब्लॉगिंग कहा जाता है।

Blogging से आप कितना पैसा कमा सकते हैं?

वैसे इसका कोई सटीक उत्तर नहीं है लेकिन यह पूरी तरह से आपकी मेहनत पर निर्भर करता है कि आप कितना कमा सकते हैं और जितने अधिक उपयोगकर्ता आपके ब्लॉग पर आएंगे, उतना ही अधिक आप कमाएंगे यदि आप खुद से ब्याज के साथ काम करते हैं।  आप बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं।

ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें स्टेप बाय स्टेप पूरी जानकारी ब्लॉग से ऑनलाइन पैसे कमाएँ

यहां मैं आपको ब्लॉगिंग शुरू करने के सभी तरीके स्टेप बाय स्टेप बताऊंगा जिससे आप घर बैठे पैसे कमा सकते हैं, मैं आपको सरल और आसान स्टेप्स में बताऊंगा, जिसे फॉलो करके आप ब्लॉगर बन सकते हैं और अपनी खुद की पहचान बना सकते हैं।  इंटरनेट की दुनिया।  कर सकना।


अगला चरण 1 – अपने ब्लॉग के लिए सर्वश्रेष्ठ आला / विषय चुनें

सबसे पहला और सबसे महत्वपूर्ण काम है अपने ब्लॉग के लिए किसी विषय को खोजना और उसका चयन करना।  ब्लॉग के लिए टॉपिक ढूंढना कोई मुश्किल काम नहीं है।  आप अपनी रुचि के अनुसार विषय का चयन कर सकते हैं।  और आप इसके बारे में लिख सकते हैं और स्टोरी, टेक्नोलॉजी आदि जैसे अपना ब्लॉग बना सकते हैं। आप अपना कोई भी विषय चुन सकते हैं।

अगला चरण 2 – प्लेटफॉर्म कैसे चुनें?

वैसे तो इंटरनेट पर ब्लॉग्गिंग के लिए बहुत सारे प्लेटफॉर्म उपलब्ध हैं, लेकिन दो प्लेटफॉर्म बहुत चल रहे हैं, सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला प्लेटफॉर्म वर्डप्रेस है और उसके बाद ब्लॉगर (ब्लॉगस्पॉट डॉट कॉम) आता है।

यदि आप एक नए उपयोगकर्ता हैं तो मैं आपको सुझाव दूंगा कि ब्लॉगर इसका उपयोग करें क्योंकि यह मुफ़्त और आसान है और आपके पास अच्छा ज्ञान होने के बाद, आप वर्डप्रेस का उपयोग करते हैं, यह एक पेशेवर है और इसका अपना डोमेन और होस्टिंग होगा, लेकिन इसके लिए आपको यह करना होगा  सबसे पहले डोमेन और होस्टिंग प्राप्त करें।  यहां से होस्टिंग खरीदनी चाहिए


अगला चरण 3 – अपना ब्लॉग कैसे डिज़ाइन करें?

अपने ब्लॉग का डिज़ाइन थोड़ा और सरल रखना चाहिए क्योंकि अपने उपयोगकर्ता को संलग्न करना और इसे पढ़ने में आसान बनाना बहुत महत्वपूर्ण है।  आप कई पूर्व-डिज़ाइन किए गए विषयों का उपयोग कर सकते हैं।  आप इसे दोनों प्लेटफॉर्म पर पा सकते हैं।  ब्लॉगर और वर्डप्रेस


अगला चरण 4 – आपके ब्लॉग में कौन से पेज होने चाहिए?

हमारे बारे में – इस पेज में आपको अपने और ब्लॉग के बारे में जानकारी देनी होती है।  हमसे संपर्क करें - आप यहां अपना संपर्क विवरण दर्ज कर सकते हैं या आप संपर्क फ़ॉर्म का भी उपयोग कर सकते हैं।

गोपनीयता नीति - यह पृष्ठ बहुत महत्वपूर्ण है यदि आप Google की सेवा का उपयोग करते हैं, तो आप अपने ब्लॉग की गोपनीयता नीति दर्ज करें।


अगला चरण 5 – लेख / पोस्ट कैसे लिखें?

 जब आपका ब्लॉग पूरी तरह से सेटअप हो जाता है, तो जब आप अपने ब्लॉग में पोस्ट लिखना शुरू करते हैं, तो आपके ब्लॉग में जितने अधिक मूल्यवान लेख होंगे, उतने ही अधिक विज़िटर अधिक आकर्षक होंगे और ट्रैफ़िक भी अधिक से अधिक ट्रैफ़िक का अर्थ होगा कि आप अपने ब्लॉग की अधिक कमाई करेंगे।  के लिए उपयोगी लेख लिखें और प्रकाशित करें।


अगला चरण 6 – SEO (खोज इंजन अनुकूलन)

अगर आप ब्लॉग बनाते हैं तो उसके लिए seo बहुत जरूरी है क्योंकि seo की मदद से आप अपने पोस्ट और ब्लॉग को रैंक कर सकते हैं।  seo के लिए आपको बहुत सारी वेबसाइट मिल जाएगी जो आपको seo करके देती है लेकिन यह आपको महंगा पड़ेगा इसलिए आपके पास Godaddy का एक seo टूल है जिसे आप ले सकते हैं, यह आसान भी है और सस्ता भी।  जिसमें Godaddy seo में आपकी मदद करेगा।


अगला चरण 7 – ब्लॉग का मुद्रीकरण कैसे करें?

Monetize का अर्थ है पैसे कमाने के लिए अपने ब्लॉग में विज्ञापन देना, आप google adsense का उपयोग करके पैसे कमा सकते हैं।

 लेकिन कुछ ऐसे भी सोर्स हैं जिनके जरिए आप पैसे कमा सकते हैं।

Direct Advertising, Affiliate Marketing, Services इत्यादि। आप इसके द्वारा अपने ब्लॉग की कमाई भी बढ़ा सकते हैं।  आपकी कमाई आपके ब्लॉग के ट्रैफिक पर निर्भर करती है।


अगला चरण 8 – अपने ब्लॉग पर ट्रैफ़िक कैसे बढ़ाएँ?

आप अपने ब्लॉग का ट्रैफिक बढ़ाने के लिए फेसबुक का इस्तेमाल कर सकते हैं, क्योंकि फेसबुक एक बहुत बड़ा नेटवर्क है और हर रोज लाखों लोग इस तक पहुंचते हैं।

आप Facebook पर एक अभियान बना सकते हैं, आप इस अभियान को अपने बजट के अनुसार चला सकते हैं।